fbpx
ATMS College of Education
Health

दालचीनी की चाय से इम्यूनिटी होगी मजबूत, हैं और भी कई फायदे

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) की रफ्तार भारत में जिस तेजी से बढ़ रही है, उसे देखते हुए आपको अपनी इम्यूनिटी को भी उतना ही मजबूत (Strong Immunity) बनाने की जरूरत है. इसका कारण ये है कि अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी तो आप वायरस से संक्रमित होने से बच जाएंगे और अगर किसी वजह से इंफेक्शन हो भी जाता है तो आपका मजबूत इम्यून सिस्टम आपको वायरस से लड़ने की ताकत देगा ताकि आप जल्द से जल्द रिकवर हो जाएं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कुछ नेचुरल और आयुर्वेदिक चीजों को डेली डाइट में जरूर शामिल करें. इन्हीं में से एक है दालचीनी की चाय.

इंफेक्शन से लड़ने में मदद करती है दालचीनी की चाय

अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप दालचीनी की चाय (Cinnamon tea) पी सकते हैं. इसका कारण ये है कि दालचीनी में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो शरीर में रोगाणुओं को पनपने से रोकता है. साथ ही दालचीनी में एंटीऑक्‍सीडेंट की मात्रा अधिक होती है जो वायरस और इंफेक्शन से लड़ने में (Fights virus and infection) मदद करता है.

ये भी पढ़ें- रात में पानी में भिगोकर रख दीजिए किशमिश, सुबह उठकर करें सेवन, फायदे चौंका देंगे!

ऐसे बनाएं दालचीनी की चाय

दालचीनी की चाय बनाने के लिए सबसे पहले आप किसी बर्तन में पानी के साथ दालचीनी को अच्छे से उबाल लें. जब दालचीनी अच्छे से उबल जाए तो कप में उसे छान लें. आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा अदरक घिसकर भी डाल सकते हैं और छान लेने के बाद अपनी पसंद के अनुसार शहद या नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं.

ये भी पढ़ें- महंगे सूप, जूस की बजाय रोज पीएं बस एक कटोरी दाल का पानी, चौंका देंगे फायदे

दालचीनी की चाय के हैं और भी कई फायदे

-दालचीनी नेचुरल तरीके से वजन घटाने (Weight loss) में भी मदद कर सकती है क्योंकि यह शरीर के मेटाबॉलिज्म की दर को तेज करती है जिससे शरीर में जमा फैट तेजी से बर्न होता है और वेट लॉस में मदद मिलती है.

-दालचीनी में पॉलिफेनॉल्स एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Blood pressure control) करके हृदय से जुड़ी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

-दालचीनी, शरीर में इंसुलिन की संवेदनशीलता यानी सेंसेटिविटी को भी बढ़ाती है जिससे शुगर लेवल को कंट्रोल (Blood sugar) करने में मदद मिलती है.

-पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और क्रैम्प्स (Periods pain and cramps) की समस्या को भी दूर करने में मदद कर सकती है दालचीनी की चाय.

Source link

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page