fbpx
News

ट्रेन ड्राइवर की सूझबूझ से बाल बाल बची सैकड़ों यात्रियों की जान,एक ही पटरी पर आई राजधानी एक्सप्रेस व मालगाड़ी

हापुड़। जनपद में ओडिशा के बालासोर ट्रेन हादसे की तरह हापुड़ के सिम्भावली क्षेत्र में भी इसी तरह का हादसा होते होते उस समय बच गया,जब एक ही पटरी पर राजधानी एक्सप्रेस व मालगाड़ी आमने-सामने हो गई। ट्रेन चालक की सूझबूझ से एक बड़ा हादसा होते होते बच गया।

जानकारी के अनुसार सिंभावली क्षेत्र में रेलवे स्टेशन पर ट्रैक को साफ करने के लिए दो फाटकों को बंद रखा गया। जहां कार्य चल रहा है। इस दौरान यहां से ट्रेनों को कम गति के साथ गुजारा जा रहा है। सोमवार की दोपहर करीब साढ़े 12 बजे मुरादाबाद की ओर से आने वाली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेक एक पर चल रही थी। जब वह सिंभावली के पास पहुंची तो उसे ट्रेन के ड्राइवर को सिग्नल नहीं मिला। चालक ने समझदारी का परिचय देकर ट्रेन को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर समय रहते गाड़ी को सिंभावली रेलवे स्टेशन के आउटर से पहले ही रोक लिया। बड़ी बात है कि इसी ट्रैक पर आगे मालगाड़ी खड़ी थी। राजधानी की उस समय कम होने के कारण उसे रोक दिया गया, अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था करीब दस मिनट बाद सिग्नल मिलने पर ट्रेन को आगे रवाना किया गया। अधिकारियों का दावा है कि रेलवे स्टेशन के आसपास मरम्मत कार्य और सफाई कार्य किया जा रहा है, जिसके चलते ट्रेनें प्रभावित रहीं है।

उल्लेखनीय हैं कि सिग्नलिंग-सर्किट-परिवर्तन’ में चूक के कारण गलत सिग्नल दिया गया और इसी वजह से दो जून को ओडिशा के बालासोर जिले में दुखद ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना हुई। इस हादसे में 295 लोगों की जान चली गई थी।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page