fbpx
ATMS College of Education
Entertainment

जन्मदिन: 200 से ज्यादा फिल्में कर चुकीं हैं फरीदा जलाल, अभी भी हैं सबकी फेवरेट ‘नानी’

बॉलीवुड की जानी-मानी अदाकारा फरीदा जलाल आज अपना 72वां जन्मदिन मना रही हैं. वह 50 सालों से भारतीय सिनेमा में ऐक्टिव हैं. वह हिंदी के अलावा तेलगू, और तमिल फिल्‍मों में भी काम करती हैं.

मुंबई: बॉलीवुड की जानी-मानी अदाकारा फरीदा जलाल (Farida Jalal) आज अपना 72वां जन्मदिन मना रही हैं. वह 50 सालों से भारतीय सिनेमा में एक्टिव हैं. फरीदा 200 से भी ज्‍यादा फिल्‍मों में अभिनय कर सबको अपने अभिनय का लोहा मनवा चुकी हैं. वह हिंदी के अलावा तेलगू, और तमिल फिल्‍मों में भी काम करती हैं. उनके बेहतरीन अभिनय के लिए उन्हें फिल्‍मफेयर के अवार्ड से भी सम्‍मानित किया जा चुका है.

फरीदा जलाल (Farida Jalal) ने शरारत की नानी से लेकर बॉलीवुड की प्यारी मां तक हर तरह के किरदार से दर्शकों का दिल जीता था. उन्होंने हर फिल्म में बेहतरीन किरदार निभाए हैं, लेकिन हर एक किरदार से उन्होंने दर्शकों को मां के अलग अलग रूप भी दिखाए.

फरीदा जलाल ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत साल 1967 में रिलीज फिल्‍म ‘तकदीर’ से किया था. इसके बाद उन्‍होंने कई लीड और सपोर्टिव किरदार निभाए हैं. उन्हें खासकर पारस (1971), हेन्‍ना (1991) और दिलवाले दुल्‍हनियां ले जाएगें (1995) के लिए जाना जाता हैं. उन्‍होंने कई टीवी शोज में भी अभिनय किया है जिनमें से ये जो जिन्‍दगी है, बालिका वधु, और सतरंगी ससुराल आदि प्रमुख हैं.

फरीदा जलाल की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने एक्टर तबरेज बरमावार से शादी की थी. तबरेज की मौत साल 2003 में हो गई. फरीदा जलाल का एक बेटा यासीन है. फरीदा और तबरेज की मुलाकात फिल्म जीवन रेखा के सेट पर हुई थी. साल 2008 में दोनों ने शादी का फैसला किया. शादी के बाद फरीदा को फिल्मों में काम मिलना बंद हो गया तो वो पति के साथ बैंगलोर चलीं गईं थीं. बाद में उन्होंने फिर से मुंबई लौटने का फैसला किया.इतने सालों बाद फरीदा जलाल अब कुछ चुनिंदा फिल्मों में ही नजर आती हैं. वो शाहिद कपूर की फिल्म ‘बत्ती गुल मीटर चालू’ में दिखी थीं. इसके अलावा वो आखिरी बार सैफ अली खान की फिल्म ‘जवानी जानेमन’ में नजर आईं थीं.

Source link

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More
Back to top button

You cannot copy content of this page