fbpx
News

उत्तर भारत के प्रसिद्ध कार्तिक मेलें में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए गढ़ स्टेशन पर होगा आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों का ठहराव

हापुड़। जनपद की तीर्थ नगरी गढ़मुक्तेश्वर में उत्तर भारत के प्रसिद्ध कार्तिक मेलें में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रेलवे मंत्रालय ने गढ़ रेलवे स्टेशन पर 25 नवंबर से 29 नवंबर तक श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों के ठहराव का निर्णय लिया है।‌ इसके साथ ही बुलंदशहर से दिल्ली के बीच चलने बाली ट्रेन को गढ़मुक्तेश्वर तक व गाजियाबाद से मुरादाबाद के बीच चलने वाली मेमू एक्सप्रेस को दिल्ली तक चलाने का निर्णय लिया है।

जानकारी के अनुसार उत्तर भारत का प्रमुख कार्तिक गंगा मेला दीपावली के बाद गढ़मुक्तेश्वर तीर्थ नगरी के खादर क्षेत्र में प्रतिवर्ष गंगा किनारे 17 नवंबर से 29 नवंबर तक लगाया जाता है,जिसमें हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली व अन्य राज्यों के लगभग 30-50 लाख तक श्रद्धालु पहुंचकर गंगा-स्नान करते हैं।

यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे प्रशासन ने गढ़मुक्तेश्वर रेलवे स्टेशन पर मेरठ लखनऊ के बीच चलने वाली राज्यरानी, बरेली से भुज के बीच चलने वाली आला हजरत एक्सप्रेस, प्रतापगढ़ से पुरानी दिल्ली के बीच चलने वाली पदमावत एक्सप्रेस का अतिरिक्त ठहराव दिया है।

लालगढ़ से डिब्रूगढ़ के बीच चलने वाली अवध असम एक्सप्रेस, अयोध्या से दिल्ली के बीच दौड़ने वाली अयोध्या एक्सप्रेस व लालकुआं से आनंद बिहार के बीच चलने वाली आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस को 25 से 29 नवंबर के बीच अतिरिक्त ठहराव दिया गया है। बुलंदशहर से दिल्ली के बीच संचलित होने वाली तिलक ब्रिज एक्सप्रेस (शटल ट्रेन) का संचालन 25 से 28 नवंबर तक बुलंदशहर की जगह गढ़मुक्तेश्वर रेलवे स्टेशन तक कराया जाएगा। इस ट्रेन का ठहराव सिंभावली, कुचेसर रोड चौपला, बाबूगढ़ रेलवे स्टेशन पर भी होगा। वहीं मुरादाबाद से गाजियाबाद के बीच चलने वाली मेमू एक्सप्रेस का संचालन भी 26 से 28 नवंबर तक गाजियाबाद के स्थान पर दिल्ली तक कराया जाएगा।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: