fbpx
ATMS College of Education
Health

आंखों की रोशनी सुधारने के लिए इन देसी उपायों को एक बार जरूर करें ट्राई

नई दिल्ली: कई बार हम जाने-अनजाने अपनी आंखों की सेहत (Eye health) को नजरअंदाज कर देते हैं. इसके अलावा अगर आंखों के लिए जरूरी पोषक तत्वों का सेवन न किया जाए तो इस वजह से भी हमारी eyesight कमजोर होने लगती है और हमें चश्मा लग जाता है. कमजोर होती आंखों की रोशनी पर समय रहते ध्यान न दिया जाए तो vision loss यानी पूरी तरह से दृष्टि खत्म होने का भी खतरा बना रहता है.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इन उपायों को आजमाएं

ऐसे में अगर आप भी अपने चश्मे या लेंस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां बताए जा रहे देसी नुस्खों (Desi Nuskhe) को एक बार जरूर ट्राई करें.

1. बादाम, सौंफ और मिश्री- यह एक आयुर्वेदक उपाय है जिसे आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. बादाम, सौंफ और मिश्री (Almond fennel mishri) -तीनों को बराबर मात्रा में लें और पीसकर पाउडर बना लें. रात को सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध के साथ इस पाउडर का एक चम्मच सेवन करें. नियमित रूप से यह उपाय करने से आंखों की रोशनी में जरूर सुधार होगा.

2. आंवला- विटामिन सी से भरपूर आंवले (Amla) को भी आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. आप चाहें तो अपनी पसंद के हिसाब से आंवले का पाउडर, जूस, जैम या मुरब्बे का सेवन कर सकते हैं. हर रोज सुबह 1 चम्मच आंवला जूस पीने से भी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है.

3. देसी घी- आयुर्वेद की मानें तो देसी घी (Desi Ghee) भी कई बीमारियों के इलाज में मदद कर सकता है. विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर देसी घी भी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है. इसके लिए अपने भोजन में देसी घी को शामिल करने के साथ ही अपनी कनपटी (फोरहेड और कान के बीच का हिस्सा) पर रोजाना घी से कुछ मिनट तक मालिश करें.

4. बादाम, किशमिश, अंजीर- आंखों की रोशनी में सुधार करने के लिए आप इस देसी नुस्खे को भी ट्राई कर सकते हैं. 5-6 बादाम को रातभर पानी में भिगोकर रखें (Soaked almond) और सुबह पेस्ट बनाकर पानी में मिलाकर पी लें. इसके अलावा किशमिश और अंजीर (Raisin and Fig) को भी रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट इन दोनों का सेवन कर लें. ऐसा करने से भी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलेगी.

5. गाजर और हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं- गाजर (Carrot) के अलावा पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए, विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसे आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए असरदार माना जाता है. नियमित रूप से कच्ची गाजर खाएं या उसका जूस पीएं. इससे भी आंखों की रोशनी तेज होती है.

Source link

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

3 Comments

  1. Pingback: unicc
  2. Pingback: wholecelium​

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page