fbpx

DelhiNews

New Delhi News : संसद के उद्घाटन के साथ आ रहा है 75 रुपये का सिक्का, जानिए विस्तार से

New Delhi News :आगामी 28 मई को दुनिया भारत की नई संसद के साथ साथ नया सिक्का भी देखेगी। बताया गया है कि उद्घाटन के मौके पर भारत सरकार 75 रुपये का नया सिक्का जारी करने जा रही है। बृहस्पतिवार को वित्त मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है। आपको बता दें कि 75 रुपये का सिक्का भारत की आजादी के 75 सालों की यात्रा का साक्ष्य भी होगा।

कैसा होगा 75 रुपये का सिक्का
बताया जा रहा है कि सिक्के के एक तरह अशोक स्तंभ नजर आएगा, जिसके साथ ‘सत्यमेव जयते’ लिखा होगा। वहीं, दूसरी तरफ देवनागरी में ‘भारत’ लिखा होगा। साथ ही अंग्रेजी में ‘इंडिया’ भी लिखा होगा। खास बात है कि सिक्के पर नया संसद परिसर भी नजर आएगा। देवनागरी में ‘संसद संकुल’ और अंग्रेजी में ‘पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स’ लिखा होगा। 35 ग्राम के इस सिक्के में 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी तांबा, 5 फीसदी निकल और 5 फीसदी ही जिंक शामिल होगा।

संसद के उद्घाटन को लेकर सियासत जारी
रविवार को होने वाले उद्घाटन समारोह को लेकर सियासत जारी है। करीब 19 दलों ने समारोह का बहिष्कार करने का फैसला किया है। जबकि, एनडीए के साझेदार समेत 20 से ज्यादा पार्टियां उद्घाटन में शामिल होने के लिए तैयार हैं। विपक्ष के कई दल उद्घाटन समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को आमंत्रित करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच गए हैं। शुक्रवार को मामले की सुनवाई है।

यह दल होंगे शामिल
बहुजन समाज पार्टी, शिरोमणि अकाली दल, जनता दल (सेक्युलर), लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास), वाईएसआर कांग्रेस, बीजू जनता दल और तेलुगू देशम पार्टी समारोह में शामिल होने वाले सात गैर-राजग दल हैं। इन दलों के लोकसभा में 50 सांसद हैं। इनकी मौजूदगी से सरकार को विपक्ष के उन आरोपों को खारिज करने में मदद मिलेगी कि यह पूरी तरह सरकारी कार्यक्रम है। भाजपा के अलावा शिवसेना, नेशनल पीपुल्स पार्टी, नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी, सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा, जननायक जनता पार्टी, अन्नाद्रमुक, आईएमकेएमके, आजसू, आरपीआई, मिजो नेशनल फ्रंट, तमिल मनीला कांग्रेस, आईटीएफटी (त्रिपुरा), बोडो पीपुल्स पार्टी, पीएमके, एमजीपी, अपना दल और एजीपी के नेता समारोह में शामिल होंगे।

Dial Quality Kidney Care

Kidzee
Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: