fbpx
ATMS College of Education
News

जनपद में आयोजित हुई तृतीय रसोईया पाक कला प्रतियोगिता , विजेताओं को किया सम्मानित

हापुड़़। जनपद हापुड़ के विद्यालयों में कार्यरत रसोइयों की तृतीय पाक कला प्रतियोगिता का आयोजन आर्य कन्या पाठशाला इंटर कॉलेज के प्रांगण में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती माता के चित्र को पुष्प अर्पित करते हुए एवम् माल्यार्पण करते हुए।प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्वलित करते हुए किया गया। कार्यक्रम में ए के पी इंटर कॉलेज की छात्राओं ने सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत के द्वारा सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

प्रतियोगिता कार्यक्रम में मुख्य अतिथि, मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह रहीं।शासनादेश के अनुसार इस प्रतियोगिता में कुल 30 विद्यालयों के रसोइयों द्वारा प्रतिभाग किया गया। प्रतियोगिता का मैन्यू ऑन द स्पॉट लाटरी के माध्यम से किया गया। जिसमें ताहरी व्यंजन को पकाकर तैयार करना था। ताहरी को तैयार करने हेतु सभी रसोइयों को एक समान सामग्री प्रदान की गई।जिसमें सभी मौसमी सब्जियां, चावल,पनीर,सोयाबीन बड़ी, मिर्च मसाले इत्यादि प्रदान किए गए।व्यंजन तैयार करने हेतु 1 घंटे के समय का निर्धारण किया गया। इस प्रतियोगिता के पात्रता हेतु रसोइए को विद्यालयों में खाने बनाने का अनुभव कम से कम 3 वर्ष का होना अनिवार्य था तथा उनके द्वारा सहमति पत्र देते ईच्छा जताई गई हो।अधिक आवेदन होने पर वरिष्ठता के आधार 30 रसोइयों का चयन किया गया। विकासखंड गढ़, सिंभावली,हापुड़ एवं नगर क्षेत्र से 6- 6 नगर क्षेत्र पिलखुआ से 2 एवं धौलाना से 5 रसोइयों के द्वारा प्रतिभाग किया गया।रसोइयों की पाक कला प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, प्राचार्य जीआईसी,प्रवक्ता गृह विज्ञान ए के पी इंटर कॉलेज, चीफ सेफ श्री रतनाम रेस्टोरेंट,महिला अधिकारी स्वास्थ्य विभाग,खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी,जिला अभिहित अधिकारी एवं विद्यालय में अध्ययनरत 5 छात्र एवं छात्राएं रही। अंको का आधार भोजन का स्वाद,पौष्टिक तत्व, भोजन पकाने का तरीका, स्वच्छता ,सुरक्षा एवं सभ्य व्यवहार रहा। जो कुल 55 अंकों में से अंकों का निर्धारण किया गया। प्रतियोगिता का उद्देश्य विद्यालयों में कार्यरत रसोइयों का मनोबल बढ़ाना,सामुदायिक सहभागिता को बढ़ाना व मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता को बढ़ाना है।प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले रसोइयों को ₹3500 नगद पुरस्कार द्वितीय स्थान ₹2500 तृतीय स्थान के लिए ₹1500 एवं शेष 27 रसोइयों के लिए ₹250 सांत्वना पुरस्कार के रूप में दिया गया।समस्त 30 रसोइयों को ₹250 की धनराशि यात्रा भत्ता के रूप में प्रदान की गई।
प्रतियोगिता में प्रथम स्थान श्रीमती रेखा देवी ए के पी इंटर कॉलेज, द्वितीय स्थान श्रीमती गीता सैनी आदर्श विद्यालय नगर क्षेत्र हापुड़ एवं तृतीय स्थान श्रीमती गुड्डी उच्च प्राथमिक विद्यालय ढाना गढ़ ने प्राप्त किया।सभी प्रतिभागियों को विशिष्ट अतिथि जिला विकास अधिकारी देवेन्द्र प्रताप सिंह एवम् बी एस ए द्वारा प्रतियोगिता का प्रमाण पत्र व पुरुस्कार की धनराशि प्रदान की गई। डी डी ओ देवेन्द्र प्रताप सिंह द्वारा रसोइयों को संबोधित करते हुए कहा कि आपके हाथ की कारीगरी v जादूगरी ही है की ऐसा स्वाद आता है की मन नहीं भरता पेट भर जाता है।इस भोजन को खाकर ही एक आम आदमी पहलवान बन जाता है भोजन से न केवल स्वस्थ शरीर का निर्माण होता है बल्कि स्वस्थ मस्तिष्क का भी निर्माण होता है।जब एक महिला घर में भोजन बनाती है tb वह केवल अपने बच्चों की मां होती है लेकिन जब आप विद्यालय में खाना बनाती हैं तब उन सभी बच्चों की मां होती है इस तरह आपका स्थान बहुत उच्च है एवम आप सम्मानीय हैं।इस योजना से बहुत से परिवारों को रोजगार भी मिला है।
कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु जिला समन्वयक एम डी एम प्रदीप कुमार का विशेष योगदान रहा।कार्यक्रम में खंड शिक्षा अधिकारी सूर्यकांत गिरि, पंकज चतुर्वेदी,जिला समन्वयक अमित शर्मा, संजय यादव एसआरजी भारत शर्मा,अखिलेश शर्मा, डाक्टर सुमन रानी अग्रवाल, जिला पी टी आई मनप्रीत खेरा, विशेष अध्यापक दीनबंधु,सोनवीर उपस्थित रहे। मंच संचालन संजय शर्मा,अंजू आजाद एवम रानी सिन्हा द्वारा किया गया। प्रतियोगिता में ए के पी इंटर कॉलेज के प्रबंधक प्रमोद कुमार गर्ग, प्रधानाचार्य श्रीमती अर्चना गौतम का विशेष सहयोग प्रदान हुआ। ए के पी इंटर कॉलेज की संगीत अध्यापिका के निर्देशन में छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जो उत्कृष्ट थे।
कार्यक्रम के अंत में जिला समन्वयक एम डी एम एवम बी एस ए द्वारा सभी अतिथि व निर्णायकों को मुमेंटो के रूप में ग्रीन प्लांट प्रदान किया गया।
कार्यक्रम के अंत में पुनः एस के गिरी खण्ड शिक्षा अधिकारी हापुड़ द्वारा सभी के सहयोग,ए के पी इंटर कॉलेज के स्टाफ एवम् अतिथियों का आभार व्यक्त किया गया।

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page