fbpx
ATMS College of Education
News

आर्य समाज मंदिर का साप्ताहिक सत्संग में विशेष समारोह आयोजित

बेंगलुरु ।

दक्षिण भारत की अत्यधिक सक्रिय और समाज सेवा तथा वृद्ध आश्रम आदि प्रकल्पों में संलग्न आर्य समाज मंदिर, मार्ताथल्ली, बेंगलुरु का साप्ताहिक सत्संग में विशेष समारोह आयोजित किया गया।

इस समारोह में दिल्ली से पधारे, उत्तरी दिल्ली वेद प्रचार मंडल के प्रधान, आर्य समाज, डॉ मुखर्जी नगर, दिल्ली के वरिष्ठ उप प्रधान तथा मुख्य अतिथि श्री ओम सपरा और प्रतिभा सपरा का वरिष्ठ समाजसेवी, लेखक और आर्य समाज मारत्तहल्लि चेरिटेबल न्यास के चेयरमैन फकीरे दयानंद (एस पी कुमार), योगेश अरोरा , कुमारी प्रगति सिंघल ने शाल आदि से अभिनंदन किया।


इसके अतिरिक्त कन्नड़ और इंग्लिश के वरिष्ठ आर्ष लेखक और विद्वान स्वर्गीय आर्य सुधाकर चतुर्वेदी की पौत्री चिकित्सक डॉ सुमित्रा, मेजर सुशांत सपरा, हिंदी मैथिली कवयित्री प्रीति राही और कवि, कलश साहित्य फाउंडेशन, बेंगलुरु के अध्यक्ष राही राज का भी विशेष वेदमन्त्रों के उच्चारण के साथ, सुंदर सुसज्जित दुपटों के साथ हार्दिक अभिनंदन किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि,
कवि, साहित्यकार, पूर्व स्पेशल मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट श्री ओम सपरा जी ने आधे घंटे के लिए ओजस्वी और रुचिकर उद्बोधन दिया। आपने अथर्ववेद के एक मंत्र का अर्थ बताते हुए कहा कि यह जीवन एक पथरीली और कांटों भरी नदी के समान खतरों और रुकावटों से भरपूर है और हमें इस भव सागर को पूर्ण विवेक से, पूरी सावधानी से पार करना है, जो पूरे आत्मविश्वास, मार्ग में आने वाले सांसारिक, अस्थाई प्रलोभनों से बच कर चलने और उस परम सत्ता पर अटूट विश्वास से संभव है। वैदिक सिद्धांतों और आर्यजनों अर्थात श्रेष्ठ और उत्तम व्यक्तियों के संगठन आर्य समाज को और अधिक सशक्त बनाकर विश्व रूपी समाज के लिए उपयोगी बनाने पर विस्तार से चर्चा की गई। बालकों और युवा शक्ति के लिए अन्य भाषाओं में साहित्य प्रकाशन तथा युवाओं के रुचिकर कार्यक्रम तथा विभिन्न जीवंत प्रकल्प, निरंतर निर्मित और आयोजित करने हेतु बल दिया गया।”

वरिष्ठ हिंदी और मैथिली की कवयित्री प्रीति राही ने मधुर स्वर से गीत और कविता प्रस्तुत करके सभी की सराहना प्राप्त की। इस मनोरम कार्यक्रम में कुछ संगीत प्रेमी बंधुओं, महिलाओं ने ईश्वर भक्ति के भजन प्रस्तुत किए। मेधावी और उत्साही बच्चों कुमारी प्रगति और कुमारी लाया ने भी सुंदर गायन की प्रस्तुति दी। आर्य समाज के मंत्री कुमार अभिमन्यु एवम् कोषाध्यक्ष सुशील गुप्ता के अथक प्रयास से यह सफल आयोजन संपन्न हुआ। प्रधान माननीय कर्नल एच सी शर्मा ने मुख्य वक्ता श्री ओम सपरा जी को सार्थक उद्बोधन हेतु हार्दिक आभार और साधुवाद व्यक्त किया तथा सभी वक्ताओं एवं उपस्थित एवं आनलाइन उपस्थित आर्यजनों का धन्यवाद किया। अंत में प्रीतिभोज का सुंदर प्रबंध हुआ। इस कार्यक्रम की एक विशेषता यह रही कि इसमें सिंगापुर, यमुना नगर, प्रयागराज, सहारनपुर और दिल्ली जैसे सुदूर स्थानों से अतिथिगण पधारे और कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page