fbpx
GhaziabadNewsUttar Pradesh

शिक्षिका परिवार, समाज व देश के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है -सुलोचना मौर्य, निपुण भारत के निर्माण में महिला शिक्षक की महती भूमिका पर संगोष्ठी आयोजित

गाजियाबाद। ग़ाज़ियाबाद के जे वी एस फार्म हाउस में उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ का द्वितीय स्थापना दिवस बड़ी धूम धाम से मनाया गया।इस अवसर पर मंडल स्तरीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसका विषय था “निपुण भारत के निर्माण में महिला शिक्षक की महती भूमिका”।

कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक डा० मंजू शिवाच के द्वारा दीप प्रज्वलन करके किया गया।गाजियाबाद के प्राथमिक विद्यालय खोड़ा व मकनपुर के बच्चों द्वारा बहुत ही सुंदर मां सरस्वती की प्रस्तुति दी गई। इसके पश्चात मेरठ की जिला अध्यक्ष शशि कौशिक द्वारा बैज लगाकर विधायक महोदया को सम्मानित किया गया।

ग़ाज़ियाबाद की ज़िलाध्यक्ष डा० नीतू शर्मा द्वारा तुलसी जी का पौधा भेंट कर मैडम का स्वागत किया गया ।इस अवसर पर महिला आयोग की सदस्य श्रीमती राखी त्यागी का सम्मान कविता भटनागर जिलाध्यक्ष गौतमबुद नगर द्वारा बैज लगाकर किया गया ।जिला अध्यक्ष हापुड़ जयश्री ने तुलसी का पोधा भेंट कर मैडम को सम्मानित किया। हापुड़ से आये प्रा. वि. खिचरा धौलाना के कक्षा 1 की बच्चियों ने इंग्लिश में वेलकम सोंग की बहुत सुंदर प्रस्तुति दी।

महिला मुक्ति मोर्चा की अध्यक्ष डा० मंजू सेठी का सम्मान महामंत्री मेरठ द्वारा व महामंत्री ग़ाज़ियाबाद रमा सिंह के द्वारा किया गया। प्रा.विद्यालय खोड़ा के बच्चों द्वारा निपुण लक्ष्य पर बहुत ही सुंदर प्रस्तुति दी गई। मेरठ मंडल के पदाधिकारियों द्वारा गीत व कविता के माध्यम से सुंदर प्रस्तुति दी गई।

कार्यक्रम में मंच संचालन प्रदेश सचेतक व ज़िला मीडिया प्रभारी ग़ाज़ियाबाद सलोनी मल्होत्रा द्वारा किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही उत्तर प्रदेश अध्यक्ष महिला शिक्षक संघ श्रीमती सुलोचना मौर्य ने बच्चों की बहुत सराहना की एवं संघ की महत्ता से अवगत करवाया।राज्य पुरस्कार प्राप्त काजल शर्मा द्वारा अपने विद्यालय को निपुण कैसे बनाया जाए इस विषय में बहुत ही सराहनीय सुझाव दिए गए।

इस अवसर पर निपुण लक्ष्य प्राप्ति हेतु निर्मित किए गए टी एल एम की प्रदर्शिनी की सभी अतिथियों ने भूरी भूरी प्रशंशा की , स्काउट गाइड के बच्चों का कार्य सराहनीय रहा।

विधायक डा० मंजू शिवाच ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में महिलाओं की बहुत अहम भूमिका होती है और यदि महिला शिक्षक है तो यह जिम्मेदारी और भी बड़ी हो जाती है ।

उन्होंने अपने अनुभवों को साझा करते हुए महिला शिक्षिकाओं के अथक प्रयासों के लिए बधाई दी।

प्रदेश अध्यक्ष ने अपने उद्बोधन में महिला शिक्षकों से शासन प्रशासन द्वारा बेसिक विभाग में चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं को क्रियांवित करने की अपील की गयी। और साथ ही साथ जनपद हापुड़, ग़ाज़ियाबाद, मेरठ, गौतम बुद्ध नगर से महिला शिक्षकों द्वारा बहुत ही सुंदर टी. एल. एम स्टालों की सराहना की गयी, जनपद हापुड़ के स्टाल को प्रथम स्थान देते हुए जिले की 7 शिक्षिकाओं को लता भोवापूर् धौलाना, पूनम आजमपुर धौलाना, रोमा सिंघल धौलाना, शिल्पी कंसल आजमपुर, प्रीति नेहरा , पूनम रानी धौलाना, रेनू चौधरी कमालपुर हापुड़ को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया ।

समापन करते हुए मंडल के सभी जनपदों की जिला अध्यक्षों ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों का व सभी उपस्थित शिक्षिकाओं का आभार व्यक्त किया।

शैक्षिक संगोष्ठी में प्रदेश की संगठन मंत्री डॉ रितु त्यागी, संयुक्त मंत्री श्रीमती साधना सिंह, बदायूं मंडल अध्यक्ष श्रीमती सीमा सिंह, मुरादाबाद मंडल से श्रीमती पूनम सक्सेना आदि सम्मानित पदाधिकारी गोष्ठी में सम्मिलित हुए।

Show More

3 Comments

  1. Pingback: Trust Bet

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page