fbpx
ATMS College of Education
News

राष्ट्रीय पोषण माह : स्वस्थ बालक-बालिका प्रतियोगिता में सुपोषित बच्चे होंगे पुरस्कृत

–          आंगनबाड़ी केन्द्रों पर होगा स्वस्थ बालक-बालिका प्रतियोगिता का आयोजन

–          पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर आने वाले स्वस्थ बच्चे होंगे पुरस्कृत

हापुड़, । राष्ट्रीय पोषण माह में बच्चों के पोषण स्तर में सुधार के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। विभिन्न गतिविधियों के जरिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता जहां स्तनपान और पूरक आहार को लेकर गर्भवती व धात्री महिलाओं को जागरूक करने का प्रयास कर रही हैं वहीं बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा वि‌कसित करने के उद्देश्य से स्वस्थ बालक-बालिका प्रतियोगिता के आयोजन की भी तैयारी है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ज्ञान प्रकाश तिवारी ने बताया- जनपद के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर बृहस्पतिवार (22 सितम्बर) को स्वस्थ बालक-बालिका प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता के लिए छह मानक शासन से निर्धारित किए गए हैं। सभी के अलग-अलग अंक निर्धारित हैं। अंकों के आधार पर पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाले बच्चों को गांधी जयंती के मौके पर दो अक्टूबर को पुरस्कृत किया जाएगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने कहा – स्वस्थ बालक-बालिका प्रतियोगिता से जहां पोषण स्तर में सुधार का पता चलेगा वहीं पोषण का ध्यान रखने के लिए एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा भी विकसित होगी। उन्होंने कहा पोषण की महत्ता पर जागरूकता बढ़ाने के लिए जनपद में सितम्बर माह को शासन के निर्देश पर जिलाधिकारी मेघा रूपम और मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह के निर्देशन में राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। बच्चों के पोषण स्तर में सुधार और पोषण के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए शासन से 50 अंक की स्वस्थ बालक-बालिका प्रतियोगिता के लिए छह मानक तय किए गए हैं।

मासिक वृद्धि निगरानी के लिए पांच अंक मिलेंगे। व्यक्तिगत स्वच्छता (साफ हाथ और नाखून) के 10 अंक होंगे। सामान्य पोषण श्रेणी में बने रहने या फिर सैम से मैम और मैम से सामान्य में आने वाले बच्चों 10 अंक दिए जाएंगे। 10 अंक आहार की स्थिति के होंगे, यानि जो छह माह तक केवल स्तनपान, छह माह से तीन वर्ष तक मिलने वाले अनुपूरक पुष्टाहार के निय‌मित सेवन और तीन से पांच वर्ष वाले बच्चों को अनुपूरक पुष्टाहार के नियमित सेवन के साथ ही आंगनबाड़ी पर उपस्थिति के 10 मिलेंगे। समय से टीकाकरण के 10 और कीड़े निकालने वाली दवा खाने के पांच अंक मिलेंगे। 

डीपीओ ज्ञान प्रकाश तिवारी ने बताया- दो अक्टूबर को आयोजित पुरस्कार वितरण कार्यक्रम के लिए सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों की रैंकिंग- प्रथम, द्वितीय व तृतीय के रूप में की जाएगी और उन्हें खिलौने प्रदान कर पुरस्कृत किया जाएगा। बच्चों के माता-पिता विशेषकर माताओं को प्रमाण पत्र भी दिये जाएंगे।

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page