यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम से असंतुष्टï स्टूडेंट्स स्क्रूटनी के लिए आवेदन करें: आगामी 14 मई स्कू्रटनी के आवेदन करने की अंतिम तिथि निर्धारित

हापुड़।

जिले में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम से असंतुष्टï छात्र-छात्राओं के लिए राहत देने वाली खबर है। वह स्कू्रटनी के लिए विभाग की वेबसाईट पर ऑन लाइन आवेदन कर सकते है। आवेदन करने की अंतिम तिथि आगामी 14 मई निर्धारित की गयी है। निर्धारित तिथि उपरांत आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे।

         उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा गत 20 अप्रैल को हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम घोषित किया गया था। जो परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा परिणाम से संतुष्टï नहीं है,वह स्कू्रटनी के लिए ऑन लाइन आवेदन कर सकते है। जिसके लिए बोर्ड द्वारा अंतिम तिथि आगामी 14 मई निर्धारित की है। स्कू्रटनी शुल्क प्रति प्रश्न पत्र 500 रुपये निर्धारित की गयी है।

——————–

क्या है स्कूटनी

सन्निरीक्षा (स्कू्रटनी) के लिए आवेदन करने पर हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में छात्र-छात्रा की उत्तर पुस्तिका में प्राप्त अंकों का पुन:योग किया जाता है,अंक मिलने से छूटे उत्तर पर अंक दिये जाते है।

—————-

जिले में 2905 स्टूडेंट्स अनुत्तीर्ण हुए

वर्ष 2024 के यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम में हाईस्कूल में 1060 व इंटरमीडिएट में 1845 छात्र-छात्रा फेल हुए है। जबकि वर्ष 2023 की यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम में दोनों कक्षाओं में 3775 स्टूडेंट्स अनुत्र्तीण हुए थे।

——-

सभी विषयों के लिए कर सकते है,स्क्रूटनी आवेदन

10वीं व 12वीं के परीक्षा परिणाम से असंतुष्टï छात्र-छात्राएं सभी विषयों व प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए भी स्क्रूटनी का आवेदन कर सकते है। जिसके लिए बोर्ड ने प्रति प्रश्न पत्र 500 रुपये दर निर्धारित की है।

———-

डीआईओएस का कहना

जिला विद्यालय निरीक्षक पीके उपाध्याय ने बताया कि 10वीं व 12वीं के परीक्षा परिणाम से असंतुष्टï परीक्षार्थी आगामी 14 मई तक स्कू्रटनी(सन्निरीक्षा) के लिए विभाग की वेबसाईट पर ऑन लाइन आवेदन कर सकते है। इस सम्बंध में माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ल का निर्देशित किया गया पत्र भी उन्हें प्राप्त हो गया है।

Exit mobile version