fbpx
Bank

बैंक खाता बंद करने से पहले जान लें ये बातें, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

खाता बंद करने के टिप्स

पिछले कुछ वर्षों में बैंकिंग क्षेत्र में कई बड़े बदलाव हुए हैं, जिनका सीधा फायदा खाताधारकों को हुआ है। किसी को पैसे भेजने से लेकर निकालने तक, लोन लेने से लेकर क्रेडिट कार्ड बनवाने तक आदि। इस तरह कई काम आसानी से हो जाते हैं। इतना ही नहीं अब लोगों के पास एक से अधिक बैंक खाते हैं। लेकिन कई बार ऐसा देखा जाता है कि लोग इन बैंक खातों को एक साथ मैनेज नहीं कर पाते हैं. इसलिए लोग अपने एक से अधिक बैंक खाते बंद कर देते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपना बैंक खाता बंद कर रहे हैं तो आपको पहले कुछ बातें जान लेने की जरूरत है। नहीं तो बाद में आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

इस वक्त न कराएं बंद

दरअसल, कई बार लोग बैंक खाता खुलवा तो लेते हैं लेकिन वो अपने खाते को एक साल के अंदर ही बंद करवाने लगते हैं। ऐसा न करें क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको खाता बंद करवाने के लिए क्लोजिंग चार्ज देना पड़ सकता है।

ऐसे में अगर आप एक साल के बाद अपना खाता बंद करते हैं तो आपसे शुल्क नहीं लिया जाएगा। साथ ही, यदि आप अपना बैंक खाता जल्दी बंद करना चाहते हैं, तो आप बैंक खाता खोलने के 14 दिनों के भीतर बिना कोई शुल्क चुकाए अपना बैंक खाता बंद कर सकते हैं।

यह भी जानिए

अगर आप अपना बैंक खाता बंद कर रहे हैं तो आपको उसमें जमा पैसे बैंक द्वारा दिए जाते हैं। वहीं, अगर आपके बैंक खाते में 20 हजार रुपये से ज्यादा जमा है तो आपको सिर्फ 20 हजार रुपये ही नकद मिलते हैं।

वहीं, बाकी पैसों की बात करें तो अगर आपके बैंक खाते में 20 हजार रुपये से ज्यादा है तो बैंक उसे आपके दूसरे खाते में ट्रांसफर कर देता है। बस इसके लिए बैंक आपके दूसरे खाते की जानकारी ले लेता है।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page