fbpx
News

दानिश सिद्दीकी की मौत पर तालिबान ने दुख जताते हुए कहा- युद्ध क्षेत्र में पत्रकार बताकर प्रवेश करें, हम रखेंगे ख्याल

अफगानिस्तान ।

अफगानिस्तान में हुई भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की मौत पर तालिबान ने पर दुख जताया और कहा है कि, इस घटना में उनकी कोई भूमिका नहीं है  सिद्दीकी के पार्थिव शरीर को स्थानीय समयानुसार शाम करीब 5 बजे इंटरनेशनल कमेटी ऑफ द रेड क्रॉस को (ICRC) सौंप दिया गया है। कंधार के स्पिन बोल्डक जिले में हुई झड़पों के दौरान उनकी मौत हो गई थी।

तालिबान के प्रवक्ता जबिउल्लाह मुजाहिद ने कहा, ‘हमें इस बात की जानकारी नहीं है कि, किसकी गोलीबारी में पत्रकार की मौत हुई. हम नहीं जानते उनकी मौत कैसे हुई ‘ मीडिया से खास बातचीत में मुजाहिद ने कहा, ‘युद्ध क्षेत्र में प्रवेश कर रहे किसी भी पत्रकार को हमें सूचित करना चाहिए  हम उस व्यक्ति का खास ध्यान रखेंगे। सिद्दीकी की मौत पर दुख जाहिर करते हुए उन्होंने कहा, ‘हमें भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की मौत के लिए खेद है’ साथ ही मुजाहिद ने बताया, ‘हमें दुख है कि, पत्रकार बगैर हमें जानकारी दिए युद्ध क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं’।

अफगान बलों और तालिबान के लड़ाकों के बीच झड़प

पुलित्जर पुरस्कार विजेता फोटो पत्रकार सिद्दीकी समाचार एजेंसी रॉयटर्स के साथ काम करते थे। वे अफगानिस्तान के उत्तरी इलाके में जारी तालिबानी युद्ध और उत्पन्न हो रहे हालातों को कवर कर रहे थे। यहां तालिबान ने पाकिस्तान से लगी प्रमुख सीमा पर कब्जा कर लिया था। इस सीमा क्षेत्र को दोबारा हासिल करने की कोशिश में शुक्रवार को अफगान बलों और तालिबान के लड़ाकों के बीच स्पिन बोल्डक में झड़प हुई।

घटनास्थल पर मौजूद मीडिया ने जानकारी दी कि, रात भर हुई लड़ाई के बाद तालिबान के घायल लड़ाकों का इलाज पाकिस्तान की सीमा से लगे अस्पतालों में किया जा रहा है। बुधवार को तालिबान के कब्जे में आए स्पिन बोल्डक के रहवासियों ने बताया कि, तालिबान और सेना के सीमावर्ती शहर के मुख्य बाजार में जंग कर रहे थे।  मोहम्मद जहीर ने बताया, ‘काफी भारी लड़ाई चल रही है’।

तालिबान का शीर्ष नेतृत्व दशकों से जमा

सीमा पार पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में सीधी पहुंच प्रदान करता है  यहां तालिबान का शीर्ष नेतृत्व दशकों से जमा हुआ है। यहां अज्ञात संख्या में रिजर्व फाइटर्स यानि आरक्षित लड़ाके भी हैं, जो नियमित रूप से मदद के लिए अफगानिस्तान में प्रवेश करते रहते हैं।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page