डीपीआरओ ने परखा ग्राम पंचायतों का स्वच्छता प्लान,ग्रामीणों को करें जागरूक

हापुड़। जिला पंचायत राज अधिकारी वीरेंद्र सिंह ने आज विकास भवन के सभागार में दो ग्रामों के स्वच्छता प्लान का प्रदर्शन कराकर खुद परखा। प्लान को ग्राम की जरूरत के अनुसार बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जो प्लान बना है उस पर ग्रामवासियों की भी राय लें, उनकी भी सहभागिता होनी चाहिए। सफलता के लिए ग्रामवासियों का सहयोग भी जरूरी है। गांव में जो लोग रह रहे हैं उनको वहां के बारे में अधिक पता होता है। प्लान बनाने से पहले ग्राम में ट्रांजिट वाक जरूर करें और लोगों को स्वच्छता प्लान के बारे में जरूर बताएं। जिला पंचायत राज अधिकारी के सामने धौलाना विकास खंड की ग्राम पंचायत देहरा और सिंभावली विकास खंड की ग्राम पंचायत मुरादपुर के स्वच्छता प्लान का प्रदर्शन किया गया।

गौरतलब है कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत द्वितीय चरण में ग्राम पंचायतों में आमूल चूल परिवर्तन मसलन प्रत्यक्ष स्वच्छता, ठोस व तरल अपशिष्ट प्रबंधन, प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन के लिए गांवों का स्वच्छता प्लान बनाया जा रहा है। जिले में 10 ग्रामों का स्वच्छता प्लान बन गया है। कुल 45 ग्रामों का स्वच्छता प्लान बनाने का लक्ष्य रखा गया है। देहरा ग्राम के स्वच्छता प्लान का प्रदर्शन सचिव अलीमुद्दीन ने किया।

उन्होंने बताया कि ग्राम में घूमकर इस प्लान पर लोगों से चर्चा की गई है। उनकी राय और ग्राम की जरूरत को ध्यान में रखते हुए प्लान बनाया गया है। इस अवसर पर ग्राम के लोग , सफाई कर्मी, पंचायत सहायक मौजूद रहे। मुरादपुर के स्वच्छता प्लान का प्रदर्शन सचिव सतीस चंद और खंड प्रेरक योगेश कुमार ने किया। ग्राम पंचायत के लोग भी मौजूद रहे।

Exit mobile version