जनपद में गठित हुआ मूल्यांकन प्रकोष्ठ, प्रकोष्ठ के माध्यम से शिक्षकों से उपस्थिति व शिक्षण कार्यों की ली जाएगी रिपोर्ट

गढ़मुक्तेश्वर। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अर्चना गुप्ता ने बताया कि शिक्षा विभाग ने मूल्यांकन प्रकोष्ठ गठित किया है। प्रकोष्ठ में नामित पांच सदस्य प्रतिदिन दस स्कूलों को वीडियो काल करेंगे। इसके जरिए शिक्षकों की उपस्थिति, शिक्षण कार्य समेत अन्य जानकारी का आनलाइन अनुश्रवण कर रिपोर्ट देंगे।

अर्चना गुप्ता ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग परिषदीय स्कूलों को अवस्थापना सुविधा से लैस व हाईटेक विधि से शिक्षण कार्य करने की कोशिश में जुटा है। विभाग ने निपुण लक्ष्य पूरा करने के लिए स्कूलों का औचक आनलाइन निरीक्षण करने की योजना बनाई है।

दो वरिष्ठ प्रवक्ता व तकनीकी सहायक की संयुक्त टीम गठित की गई है। वीडियो काल पर शिक्षकों की उपस्थिति, समय सारिणी के अनुसार कौन सा विषय पढ़ाया जा रहा है, संदर्शिका, निर्देशिका, टीएलएम प्रयोग की स्थिति, गणित व विज्ञान किट प्रयोग की स्थिति, निपुण भारत योजना की स्थिति व उपस्थित छात्र की संख्या समेत निर्धारित 20 बिंदुओं की जांच कर रिपोर्ट देंगे।

एसआरपी व एआरपी की ओर से सहयोगात्मक पर्यवेक्षण व सहयोग की निगरानी व अनुश्रव हो। निर्देशों का पालन हो, इसके लिए सभी प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

Exit mobile version