fbpx
HapurNewsUttar Pradesh

कोरोना से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग टीम ने जारी किए आवश्यक दिशा-निर्देश

रोजाना होगी 1500 से 2000 लोगों की जांच, सर्विलांस टीमों को संदिग्धों पर नजर रखने को कहा

हापुड़। चीन और यूरोपीय देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। दस देशों से आने वाले नागरिकों पर नजर रखी जा रही है। रोजाना जिले के सरकारी अस्पतालों में 1500 से 2000 लोगों की जांच के आदेश दिए गए हैं। साथ ही संदिग्ध मरीजों की सैंपलिंग के भी निर्देश दिए गए हैं। टीकाकरण को लेकर फिर से योजना तैयार की जा रही है।

कोरोना की तीन लहर झेल चुके जिले के लोग अब जैसे तैसे कर अपनी जीविका को पटरी पर ला रहे हैं लेकिन, कई देशों में कहर बरपा रहा कोरोना फिर से लोगों की चिंता का विषय बन गया है। हापुड़ जिले के अंदर कोरोना से 223 मौत हुई हैं, जबकि इससे कहीं अधिक मौतों को आंकड़ों में शामिल ही नहीं किया गया है। 15 हजार से अधिक लोग स्वास्थ्य विभाग की जांच में अब तक सवंमित मिले हैं।

इन देशों से आने वालों पर खास नजर

चीन, कोरिया, जापान, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, ताइवान, हांगकांग, पेरू, रूस से आने वाले लोगों को स्वास्थ्य विभाग अपनी निगरानी में रखेगा। रेलवे स्टेशन, बस अड्डों पर भी लगातार नजर रखी जाएगी।

टीकाकरण को लेकर बनाई जा रही रणनीति

जिले में कोरोना से बचाव का टीकाकरण लगभग बंद हो गया है। वैक्सीन के अभाव में बूथों पर अभियान नहीं चल रहा है, लेकिन जैसे-जैसे कोरोना के केस विेदेशों में बढ़ रहे हैं अब अफर यहां भी टीकाकरण की प्लानिंग में जुट गए हैं।

सात ऑक्सीजन प्लांटों का होगा ट्रायल

जिले में छह सीएचसी और एक जिला अस्पताल में बने सात ऑक्सीजन प्लांटों का ट्रायल शुरू किया जाएगा। ताकि जरूरत पड़ने पर मरीजों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा सके। अस्पतालों के वार्डों को ऑक्सीजन लाइन से जोड़ा गया है। जिला अस्पताल में दो प्लांट बनाए गए हैं।

मजीदपुरा पीएचसी का निरीक्षण कर दिए आदेश

मिश्रित आबादी मजीदपुरा में चल रहे अरबन पीएचसी का निरीक्षण कर सीएमओ ने कोविड से बचाव की जानकारी दी।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page