fbpx
News

कार्तिक पूर्णिमा गढ़ गंगा मेले में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाशत न की जायेगी- सेल्वा कुमारी जे, आईजी संग किया निरीक्षण

आज गढ़मुक्तेश्वर मंे आयोजित होने वाले कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान मेला को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु मण्ड़लायुक्त मेरठ सेल्वा कुमारी जे की अध्यक्षता में बैठक की गयी। बैठक के दौरान मण्ड़लायुक्त ने गंगा घाट तथा अन्य स्थानों पर बैरिकेटिंग को मजबूत तथा उचित तरीके से लगाने के निर्देश दिये। घाटों पर लगे बैरिकेटिंग पर पानी की गहराई के साईन बोर्ड अवश्य लगाया जाये तथा गोताखोरो की पर्याप्त संख्या में तैनाती की जाये। उन्होंने कहा कि घाटो तथा मेले में अन्य स्थानों पर समयबद्ध रूप से विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया जाये तथा सी0सी0टी0वी0 भी पर्याप्त संख्या में लगाया जाये। गंगा घाटो से मेले के अस्पतालों तक एम्बुलेंसांे का आवागमन सुनिश्चित करने के लिये ट्रायल करके देख लिया जाये तथा फर्स्ट एड की व्यवस्था की जाये इसके अतिरिक्त मेले में आग की घटनाओ पर काबू करने के लिये फायर बिग्रेड के वाहनो की बेहतर आवागमन किया जाये। उन्होंने घाट के पास पीने योग्य स्वच्छ पानी, शौचालयो की व्यवस्था एवं चैंजिंग रूम समय से पूर्ण करने के निर्देश दिये। टायलेट पूर्णतः स्वच्छ होने चाहिये तथा गंदगी बिलकुल भी नहीं दिखाई देनी चाहिये। फूड प्वाईजनिंग को रोकने के लिये खाद्य दुकानो का नियमित निरीक्षण किया जायें। उन्होंने कहा कि उच्च अधिकारीगण, अधीनस्थ अधिकारियो तथा ठेकेदारों की ब्रीफिंग कर दें। मेले में किसी भी प्रकार की हिलाहवाली बर्दाशत नहीं की जायेगी। सुरक्षा को लेकर किसी भी प्रकार का रिक्स न लिया जाये। उन्होंने पुलिस तथा प्रशासन को समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश दिये। महिला सुरक्षा के लिये विशेष सतर्कता बरती जाये।
इसी क्रम में आई जी मेरठ नचिकेता झां ने बैठक मे उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि गढ़ गंगा मेला घटना रहित तथा पुख्ता सुरक्षित वातावरण में सम्पन्न कराया जाये। मेले में तैनात किये गये सभी पुलिस क्षेत्राधिकारी तथा थाना प्रभारी अपने-अपने मजिस्ट्रेट के साथ मेला का भ्रमण करते रहे। मेले में तैनात फोर्स अपने आई0डी0 कार्ड के साथ उपस्थित रहें। मेले में आने वाले श्रद्धालुओ को सुगम यातायात उपलब्ध कराने के लिये यातायात में आने वाले ब्लैक तथा हॉट स्पॉटो को चिन्हित कर समस्या का समाधान करें। बिना नंबंर प्लेट के वाहन मेले में प्रवेश न करने पाये, साथ ही भैंसा तथा बुग्गी की रेस पूर्णतः बन्द होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि मेले में बनाये गये कन्ट्रोल रूम प्रभारी सी0सी0टी0वी0 पर नजर बनाये रखने के लिये स्फिट वाईज उप निरीक्षक स्तर के अधिकारियों की तैनाती करें। भीड़ बढ़ने की दशा में उच्च अधिकारियों को तत्काल सूचित करें। उन्होंने कहा मेले में अपराध, छेड़खानी, लूट तथा छिनौती की घटनायें न होने पाये।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी प्रेरणा शर्मा ने कहा कि मेले में आठ मोबाईल शौचालय लगे हुये हैं शेष आज लग जायेंगे। मेले में 350 से अधिक सफाई कर्मचारियों की तैनाती कर दी गयी तथा 400 हैंडपम्प लगाये जाने हैं। ठेकेदारो द्वारा तैयार किये गये गंगा घाट का फिटनेस प्रमाण-पत्र अवश्य लिया जाये। सम्पूर्ण कार्तिक मेले में 26 नवम्बर, 2023 दीपदान तथा 27 नवम्बर, 2023 को मुख्य स्नान निर्धारित हैं

। बैठक में जिलाधिकारी प्रेरणा शर्मा, पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त/रा. संदीप कुमार, अपर जिलाधिकारी न्यायिक ज्योत्सना बंधू, समस्त जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत आरती मिश्रा, सहित सम्बन्धित अधिकारी व ठेकेदार उपस्थित रहें।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page