fbpx
ATMS College of Education
News

कांग्रेसियों ने मनाई देश के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की 91वीं जयंती, माल्ल्यार्पण कर दी श्रद्धांजलि

एपीजे अब्दुल कलाम पूरे विश्व में “मिसाईल मैन” के नाम से जाने जाते हैं, उनके विचार आज भी युवा पीढ़ी को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं — अभिषेक गोयल.

हापुड़। शनिवार को कांग्रेसियों ने देश के पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय एपीजे अब्दुल कलाम जी की 91वीं जयंती बुलन्द शहर रोड स्थित सैफियान मोहल्ले में वार्ड नंबर 41 से कांग्रेस के सभासद प्रत्याशी अतीकुर रहमान सैफी के आवास पर मनाई। इस दौरान कांग्रेस जनों ने पूर्व राष्ट्रपति कलाम साहब के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

शहर कांग्रेस अध्यक्ष अभिषेक गोयल ने कहा कि बैलेस्टिक मिसाइल और प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी के विकास के कार्यों के लिए एपीजे अब्दुल कलाम साहब पूरे विश्व में “मिसाईल मैन” के नाम से जाने जाते हैं। कलाम साहब ने लोगों को सिखाया हैं कि जीवन में चाहें जैसे भी परिस्थिति क्यों न हो पर जब आप अपने सपने को पूरा करने की ठान लेते हैं तो उन्हें पूरा करके ही रहते हैं। अब्दुल कलाम साहब के विचार आज भी युवा पीढ़ी को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं।
सेवादल के प्रदेश सचिव अंकित शर्मा ने कहा कि कलाम साहब ने मुख्य रूप से एक वैज्ञानिक और विज्ञान के व्यवस्थापक के रूप में चार दशकों तक रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) संभाला व भारत के नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम और सैन्य मिसाइल के विकास के प्रयासों में भी शामिल रहे। इन्होंने 1974 में भारत द्वारा पहले मूल परमाणु परीक्षण के बाद से दूसरी बार 1998 में भारत के पोखरान-द्वितीय परमाणु परीक्षण में एक निर्णायक, संगठनात्मक, तकनीकी और राजनैतिक भूमिका निभाई थी।
एपीजे अब्दुल कलाम जी के जीवन को याद करते हुए सेवादल यंग ब्रिगेड के जिलाध्यक्ष निसार खान ने कहा कि अब्दुल कलाम साहब के जीवन पर उनके पिता का बहुत प्रभाव रहा। वे भले ही पढ़े-लिखे नहीं थे, लेकिन उनकी लगन और उनके दिए संस्कार अब्दुल कलाम साहब के बहुत काम आए। श्रद्धांजलि देने वालो में नौशाद अब्बासी, नईम अब्बासी, चांद, निसार अहमद, मेहराज, जलालुद्दीन, मुस्तकीम, रघुवीर सिंह, देवेंद्र कुमार, निसार खान, गौरव गर्ग, विक्की शर्मा, सुखपाल गौतम, शादाब मलिक, रमजान अंसारी, यशपाल सिंह ढिलौर, जस्सा सिंह, नूर अहमद, अजी शरफुद्दीन, सद्दाम, मास्टर जहीर, मोहम्मद तकी सैफी, मुजम्मिल, अकबर सैफी, मोहम्मद बिलाल आदि लोग उपस्थित रहें.!!

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More
Back to top button

You cannot copy content of this page