fbpx
Health

कपूर के हैं बहुतेरे फायदे, गर्मी में औषधि से कम नहीं है इसका तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली: ज्यादातर घरों में कपूर का इस्तेमाल पॉजिटिव वाइब बनाए रखने के लिए किया जाता है. माना जाता है कि कपूर से निगेटिव एनर्जी खत्म होती है. इसलिए पूजा में लोग कपूर जलाते हैं और घर को शुद्ध करते हैं. लेकिन कपूर के इसके इलावा भी कई ऐसे फायदे हैं, जिसे शायद कम ही लोग जानते होंगे. आज हम आपको बताते हैं कपूर के तेल के फायदे जो आपकी स्किन और सेहत के लिए किसी जादुई औषधि से कम नहीं हैं.

कपूर तेल के हैं अनोखे फायदे-
1. बालों से डैंड्रफ और जूं होते हैं दूर

बताया जाता है कि कपूर का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. कपूर और नारियल तेल को साथ में मिलाकर रख लें. फिर रात में इससे सिर पर मसाज करें और सुबह शैंपू कर लें. इससे डैंड्रफ और जूं आपसे दूर रहेंगे.

2. चेहरे पर ग्लो लाने में भी करता है मदद
कपूर का तेल आपके चेहरे का खोया हुआ ग्लो वापस लाने में भी मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए आपको बस कपूर के तेल में गुलाब जल मिलाना होगा और फिर गाढ़ा पेस्ट बनातकर फेस पैक की तरह लगाना होगा. इसके सूखते ही आप ठंडे पानी से फेस वॉश कर लें. नियमित रूप से ऐसा करने पर आपके चेहरा निखर जाएगा.

3. दाग-धब्बे भी हो जाते हैं खत्म
आपके फेस के दाग-धब्बे और ड्राइनेस को भी कपूर का तेल दूर कर सकता है. इसके लिए भी नारियल के तेल और कपूर ही काम आता है. इसे बस थोड़ी देर तक चेहरे पर मसाज कर लें. आपके धब्बे छूमंतर हो जाएंगे.

4. मुहांसे करता है दूर
आपके फेस के एक्ने और पिंपल्स को दूर करने के लिए कपूर का तेल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए बस आपको कॉटन बॉल की मदद से फेस पर कपूर का तेल लगाएं. इससे फुंसियां खत्म करने में मदद मिलेगी.

5. फटी एड़ियों को भी करता है रिपेयर
फटी एड़ियां सही करने के लिए आपको बस दो चम्मच कपूर का तेल लेना है और एक टब में थोड़ा सा पानी लेकर उसमें मिला देना है. इसके बाद करीब 20 मिनट तक टब में पैर रखकर बैठें. आपकी एड़ियां सही हो जाएंगी.

6. लू लगने पर भी आता है काम
लू से राहत पाने के लिए कपूर एक कारगर उपाय है. इसके लिए कपूर को नारियल तेल में मिलाएं और इस तेल से बॉडी मसाज करें. इससे बॉडी कूल रहती है और लू नहीं लगती.

7. जलन से भी मिलती है राहत
कपूर ठंडा होता है. इसलिए कभी हल्का-फुल्का जल भी जाएं तो कपूर का तेल लगाने से आराम मिलता है. इसके लिए कपूर के तेल में चंदन पाउडर मिक्स कर लें. इसके बाद उसे एफेक्टेड एरिया पर लगाएं. इससे जलन कम हो जाती है.

घर पर भी बना सकते हैं कपूर तेल
कपूर का तेल बनाने की एक बहुत ही आसान विधि है. इसके लिए आपको बस 50 ग्राम कपूर लेना है और 100 ग्राम नारियल के गुनगुने तेल में डाल देना है. फिर बोतल को रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह बोतल हिलाकर रख लें. आपको कपूर तेल तैयार हो जाएगा.

Source link

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page