fbpx
News

एटीएमएस कॉलेज में आयोजित हुआ प्रधानमंत्री मोदी का मिलेट”श्री अन्न” कार्यक्रम , चेयरमेन नरेन्द्र अग्रवाल ने किया प्रो.डाक्टर तुष्टि को सम्मानित

हापुड़ (अमित अग्रवाल मुन्ना)।स्वास्थ्यवर्धक मोटे अनाजों का कार्यक्रम प्रधानमंत्री मोदी की प्रेरणा और अध्यक्ष नरेंद्र अग्रवाल व सचिव रजत अग्रवाल के मार्गदर्शन से एटीएमएस कॉलेज अच्छेजा में दिल्ली यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर तुष्टि की टीम के सहयोग से संपन्न हुआ उनकी टीम में डॉक्टर रेनू डॉक्टर दीपक डॉक्टर बिदिशा और नंदिनी शामिल थे। डॉ रेनू जो डॉक्टर विदिशा ने मोटे अनाजों का महत्व प्रोजेक्टर के माध्यम से समझाया। प्रश्न पत्रों के माध्यम से छात्र-छात्राओं और स्टाफ तथा प्रबंधन ने मोटे अनाजों के संबंध में प्रश्नों के उत्तर दिए। यह अभिनव कार्यक्रम सभी को लाभदायक और रुचिकर लगा सभी ने शपथ ली कि फास्ट फूड छोड़कर श्री अन्न अर्थात मिलेट से बने व्यंजनों का उपभोग किया करेंगे।

फार्मेसी के प्राचार्य डॉक्टर अरुण कुमार ने विषय का प्रवर्तन करते हुए पुरातन काल से श्री अन्य के उपभोग के विषय में जानकारी दी। सांस्कृतिक और आर्थिक रूप से श्री अन्य का उपयोग महत्वपूर्ण है।

उन्होंने बताया कि श्री अन्न में जौ, बाजरा, रागी, ज्वार, संवा, कंगनी, कोदों, कुटकी शामिल होते हैं। यह सारे अनाज मनुष्य को स्वास्थ्य लाभ देने वाले हैं।

कार्यकारी निदेशक डॉ राकेश अग्रवाल ने कहा कि हमारी माटी हमें बहुत कुछ देती है हमें उसका रिनी रहना चाहिए। इन अनाजों से हमें कैल्शियम पोटेशियम मैग्नीशियम आयरन और जिंक प्राप्त होते हैं। डॉ रेनू डॉक्टर दीपक और नंदिनी ने व्यंजन बनाते हुए कहा कि स्वास्थ्य की दृष्टि से यह सारे अनाज बहुत लाभकारी हैं। प्रोफेसर रवि और कनिका ने सेमिनार का संचालन किया शिवम, विकास, कौशल, लव कुमार , नारायण, लक्ष्मी, संजय, बंटी ,सौरभ  और कृष्णा ने सहयोग प्रदान किया। बीएड के प्राचार्य डॉक्टर सत्यवीर सिंह और पॉलिटेक्निक के कोऑर्डिनेटर इंजीनियर विद्युत भद्रा ने भी अपने विचार रखें।

संस्था के अध्यक्ष नरेंद्र अग्रवाल ने इस कार्यक्रम को देखकर बहुत सराहना की उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से आने वाले सभी विद्वानों का आभार व्यक्त किया। टीम ने अनेक व्यंजन बनाकर अच्छा छात्राओं और स्टाफ को खिलाये। काफी लोगों ने बताया कि उन्होंने पहली बार मिलेट व्यंजनों का उपयोग किया है उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया। डॉ राकेश ने कहा कि मोदी में वे खूबियां हैं कोई गिन सकता नहीं। अनीता आशीष रेखा अमित सचिन रवि रिंकू आदि ने व्यवस्थाओं में योगदान  किया।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page