fbpx
HapurNews

आरटीआई के तहत प्राईवेट स्कूलों में निःशुल्क प्रवेश 25 मार्च, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराएं अभिभावक

हापुड़(अमित अग्रवाल मुन्ना)। (ehapuruday.com) शासन के निर्देश पर निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत अलाभित समूह एवं दुर्बल वर्ग के बच्चों को कक्षा 1 व पूर्व प्राथमिक कक्षा में ऑनलाइन आवेदन की प्रथम चरण की अंतिम तिथि 25 मार्च हैं। अभिभावक अपने बच्चों का आरटीई के तहत रजिस्ट्रेशन करवाएं,ताकि लाटरी से उनके स्कूल आंवटित हो सकें।
बेसिक शिक्षा विभाग के जिला सम्वयक सर्व शिक्षा अभियान अमित शर्मा ने बताया कि शासन के निर्देश पर दो मार्च से आरटीआई के तहत प्राईवेट स्कूलों में निःशुल्क एडमिशन की प्रक्रिया चल रही हैं। प्रथम चरण की 25 मार्च अंतिम तिथि हैं।अभिभावक अपनें बच्चों का आनलाईन रजिस्ट्रेशन करवाएं।
उन्होंने बताया कि निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत विद्यालयों में बच्चों को कक्षा – 1 / पूर्व प्राथमिक कक्षाओं में ऑनलाइन आवेदन एवं लाटरी हेतु प्रक्रिया चल रही है। जिसके तहत प्रथम चरण 2 मार्च से 25 मार्च,द्वितीय चरण 1 अप्रैल -23 अप्रैल व तृतीय चरण 29 अप्रैल-10 जून, 2021 तक चलेगा।
उन्होंने बताया कि लाटरी निकालने की तिथि 30 मार्च, 28 अप्रैल,15 जून, 2021 हैं।
डीसी सामुदायिक सहभागिता ने बताया कि वर्ष 2021-22 से ऑफलाइन लॉटरी की प्रक्रिया समाप्त की जा रही है। किन्तु जो अभिभावक ऑनलाइन आवेदन करने में समर्थ नहीं है उनके लिए ऑफलाइन आवेदन का विकल्प दिया जाएगा। अभिभावको से प्राप्त इस प्रकार के ऑफलाइन आवेदनों को कार्यालय जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी/ कार्यालय खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा ऑनलाइन फीड किया जाएगा।

To get fast news, please like our Facebook and Twitter page
https://facebook.com/HapurUday,
https://twitter.com/hapuruday,
https://ehapuruday.com/home

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page