fbpx
News

अगर आपका आधार बने हुए 10 साल से अधिक समय हो गया है तो अपने नजदीकी आधार केंद्र जाकर आधार अपडेट जरुर कराये -एडीएम

हापुड़ः भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, क्षेत्रीय कार्यालय, लखनऊ और जिला प्रशासन द्वारा हापुड़ जिले में आधार अपडेट के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है ताकि निवासी अपना आधार अपडेट आसानी से करा सके. इसके लिए विशेष आधार कैंपो का आयोजन किया जा रहा है. जैसा की हम जानते है की आधार एक अतिमहत्वपूर्ण दस्तावेज है इसके माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिलता है इसलिए इसका अपडेटेड होना जरुरी और लाभदायक है. अगर आपका आधार अपडेटेड होता है तो आपको केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में बहुत आसानी होती है. आधार में एक खास फीचर है। आप इसे आसानी से अपडेट करा सकते है विशेष तौर पर अपना पता, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी हमेशा अपडेट रखे इस सन्दर्भ में निवासियों को सलाह दी जाती है कि अगर आपका आधार बने हुए अधिक समय हो गया है तो अपना आधार अपडेट जरुर कराये. आधार अपडेट के लिए अपने पते का प्रमाण (च्व।) और पहचान का प्रमाण (च्वप्) लेकर अपने नजदीकी आधार केंद्र आए और अपना आधार अपडेट कराये।
आधार अपडेट आप दो प्रकार से करा सकते है।

  1. इसके लिए आप अपने नजदीकी आधार केंद्र आए, यहाँ आप 50 रुपया देकर अपना आधार अपडेट करा सकते है, अपने नजदीकी आधार केंद्र का पता जानने के लिए https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx पर लॉग इन करें. आप आधार भुवन पोर्टल https://bhuvan.nrsc.gov.in/aadhaar/ के माध्यम से भी अपने नजदीकी आधार केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते है.
  2. आप ऑनलाइन https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ के माध्यम से भी अपना आधार अपडेट कर सकते है इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आपके आधार के साथ लिंक होना चाहिए।
    ऑनलाइन आधार अपडेट के अंतर्गत अगर आपको अपने आधार में कोई सुधार नहीं कराना है तो उसके लिए जो की निर्धारित शुल्क 25 रूपये है वो 3 महीने के लिए (15 मार्च 2023 से 14 जून 2023 तक) निःशुल्क कर दी गई है, परन्तु अगर आपको अपने आधार में कोई सुधार कराना है तो उसके लिए शुल्क 50 रूपये है।
    आधार अपडेट हेतु वैध दस्तावेजों की सूची ऑनलाइन https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf पर या आपके mAadhaar ऐप पर भी उपलब्ध है।
    अभिभावकों से निवेदन है कि अपने बच्चों का आधार नामांकन जल्द ही कराये अगर आपके बच्चे का आधार होगा तो उससे उनको सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में बहुत ही आसानी होगी।
    हापुड़ जिले में आधार नामांकन और अपडेट करने हेतु लगभग 72 आधार नामांकन और अपडेट मशीन कार्यरत हैं। इन आधार नामांकन और अपडेट मशीनों ने पिछले एक महीने के दौरान लगभग 3.7 हजार नए आधार नामांकन और लगभग 7.5 हजार आधार अपडेट किए हैं।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page