fbpx
EducationHapurUttar Pradesh

अब कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी छात्र छात्राओं को किसी भी बड़ी प्राइवेट स्कूल में फ्री में पढ़ाया जाएगा, सरकार देगी पूरा पैसा


RTE Free Education Scheme सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसके अंतर्गत कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी छात्र-छात्राओं को किसी भी प्राइवेट स्कूल में पढ़ाने के लिए उनके माता-पिता को पैसे दिए जाएंगे। यह योजना उनके लिए है जो माता-पिता अपने बच्चों को किसी अच्छे प्राईवेट स्कूल में पढ़ाना चाहते हैं लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपने सपने को पूरा करने में वे अक्षम हैं। इसी बड़ी समस्या को हल करने के उद्देश्य से राज्य की सरकार ने RTE (Right To Education) free education scheme की शुरुआत की है।

योजना को सरकार ने RTE (Right to Education) नाम दिया है। पहले इस योजना के माध्यम से कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के बच्चों को निशुल्क पढ़ाया जाता था लेकिन अब सुविधा बढ़ाते हुए सरकार ने कक्षा 12वीं तक की शिक्षा भी फ्री करने का ऐलान कर दिया है और जल्द ही इस योजना को लागू भी कर दिया जाएगा।।

आरटीई के तहत कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12वीं तक राज्य के प्राइवेट स्कूलों में बच्चों को बिल्कुल निशुल्क शिक्षा प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा वर्ष 2023 के बजट भाषण के दौरान इस योजना का भी उल्लेख व घोषणा की गई है। राजस्थान एजुकेशन योजना 2023 के छात्र-छात्राओं की फीस भरने के लिए सरकार ने लगभग 46 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया है। इससे छात्र-छात्राओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी। बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए सरकार लगातार बेहतर कार्य करने का प्रयास कर रही है।
आआवश्यक दस्तावेजों

धार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
वोटर आईडी कार्ड
आय प्रमाण पत्र
जन्म प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

RTE Admission 2023 आवेदन प्रक्रिया

RTE Admission 2023 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे बताई गई है जो निम्न प्रकार से है:

इसके लिए सबसे पहले शिक्षा विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
साइट के होम पेज पर आपको Online Application/Student Login का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।
यहां एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको ‘New Student Registration’ का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है ।
ऐसा करते ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा आप उसमें पूछी गई जानकारी भर दें।
इसके बाद ‘Register’ बटन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करें।
अब अगले पेज पर जाकर RTE Admission Registration Form में पूछी गई सभी जरूरी जानकारी भरें और मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर दें।
अब स्कूल का नाम select करें जिसमें अपने बच्चे का एडमिशन कराना है और फिर सेव बटन पर क्लिक कर दें।
इसके बाद आवेदन फॉर्म को एक बार review करके आवेदन फॉर्म का प्रिंट निकाल कर भविष्य के लिए संभाल कर रखें।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page