fbpx
ATMS College of Education
News

अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर करे कठोर कार्रवाई-जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने सेक्टर तथा जोनल मजिस्ट्रेट को पढ़ाया चुनावी पाठ

हापुड़।जिलाधिकारी श्री मती प्रेरणा शर्मा ने लोकसभा सामान निर्वाचन 2024 को सकुशल संपन्न करने के उद्देश्य से हापुड़ के सेक्टर तथा जोनल मजिस्ट्रेट से अपने कर्तव्यों का सकुशल निर्वहन करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि क्रिटिकल तथा वल्नरेबल बूथो के चिन्हित के जो मानक निर्धारित किए गए हैं उसी के अनुसार चिन्हित किया जाए। जिलाधिकारी ने सभी सेक्टर तथा जोनल मजिस्ट्रेट से एक-एक करके जानकारी ली उन्होंने कहा कि दो लोगों के व्यक्तिगत क्राईम के आधार पर बूथों को वलनरेबल नहीं बनाया जाना है बल्कि मतदान प्रभावित को आधार बनाया जाए तथा हैंड बुक मे जो मानक दिये गये है उन्हें आधार बनाए जाये।
जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश दिया कि जनपद की जिला बदर, विपरीत मानसिकता, उदंड प्रवृत्ति के व्यक्ति, अपराधिक प्रवृति के व्यक्ति किसी भी कीमत पर चुनाव को प्रभावित न करना पाए। उन्होंने कहा कि आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों का इतिहास जांच ले साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि जिला बदर घोषित व्यक्ति वोटिंग ना करे। उन्होंने कहा कि यदि वलनरेबल मतदान केंद्रो को चिन्हित ठीक से नहीं होगा तो फोर्स का आवंटन उचित तरीके से नहीं हो पाएगा अतः वलनरेबल चिन्नांकन में विशेष सावधानी बढ़ती जाए। जिलाधिकारी ने सेक्टर मजिस्ट्रेट से वलनरेबल घोषित के दौरान प्रभावित व्यक्ति से मिलकर अच्छे वातावरण का निर्माण करने को कहा। उन्होंने कहा कि सेक्टर तथा जोनल मजिस्ट्रेट द्वारा वलनरेबल की सूची उपलब्ध कराने के उपरांत उप जिलाधिकारी तथा पुलिस उपधीक्षक परिक्षण के बाद सूची पर निर्णय लेंगे। उन्होंने जोर देकर कहा कि सभी सेक्टर तथा जोनल मजिस्ट्रेट संबंधित क्षेत्र के प्रधान, पंचायत सहायक, पंचायत सचिव, चौकीदार के मोबाइल नंबर के कॉन्टैक्ट लिस्ट बना लें तथा उनसे निरंतर संपर्क बनाए रखें उन्होंने सख्त निर्देश दिया की यदि किसी भी अधिकारी द्वारा चुनाव संबंधी कार्यों में ढिलाई बरती जायेगी तो वह चुनाव के लिए घातक सिद्ध होगा अत: सभी कर्मचारी सजग होकर काम करे।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी अधिकारीगण तथा पुलिस इलेक्शन के द्वारा जो हैंडबुक उपलब्ध कराई गई है उसके अनुसार कम करें। उन्होंने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट चुनाव संपन्न करने का आधारभूत प्रशासनिक तत्व होता है अतः ग्राउंड लेबल पर सेक्टर मजिस्ट्रेट बेहतर जांच कर ले। एसपी ने कहा कि कोई भी व्यक्ति किसी भी कीमत पर बाहरी व्यक्ति का खाना या अतिथि स्वीकार नहीं करेंगे साथ ही चुनाव के बारे में किसी भी प्रकार की भ्रांतियां फैलने की दशा को रोकने का प्रयास करेंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सेक्टर तथा जोनल मजिस्ट्रेट आपस में व्हाट्सएप ग्रुप बना लें तथा उस पर निरंतर संपर्क करते रहे।
उप जिलाधिकारी शुभम श्रीवास्तव ने अपने मोबाइल नंबर 9717114597 तथा चुनाव कंट्रोल रूम नंबर 2304836, 2304837, 2304838 को बताते हुए कहा की किसी भी जानकारी को प्रशासन तक जानकारी के लिये इस पर सम्पर्क कर सकते है।
बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 संदीप कुमार, उप जिलाधिकारी, जिला विकास अधिकारी, सेक्टर तथा जोनल मजिस्ट्रेट तथा अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page